एमएसईबी (MSEDCL) के फर्जी S.M.S से सावधान रहने कि अपील

पुणे : पिछले माह का बिजली बिल अपडेट नहीं होने से आज रात साढ़े नौ बजे बिजली आपूर्ति ठप हो जाएगी। ऐसे व्यक्तिगत मोबाइल नंबर से फर्जी’ एसएमएस नागरिकों को भेजे जा रहे हैं ! एमएसईबी MSEDCL ऐसा कोई ‘एसएमएस’ या व्हाट्सएप संदेश नहीं भेजता है। इसलिए MSEDCL ने इस संदेश का जवाब न देने की अपील नागरिकों से की है।
नागरिकों को ‘एसएमएस’ या व्हाट्सएप संदेशों या विभिन्न व्यक्तिगत मोबाइल नंबरों से भेजे गए कॉलों का जवाब नहीं देना। यदि किसी व्यक्तिगत मोबाइल नंबर से बिल का भुगतान करने के लिए कोई लिंक भेजा जाता है, तो इसे पूरी तरह से अनदेखा करें। अन्यथा यह वित्तीय धोखाधड़ी का कारण बन सकता है।

MSEDCL केवल ग्राहकों की रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर सिस्टम के माध्यम से ‘एसएमएस’ भेजता है और इसकी प्रेषक आईडी ‘MSEDCL’ (जैसे VM-MSEDCL, VK-MSEDCL) है। साथ ही इस आधिकारिक संदेश से किसी को भी किसी अधिकारी के निजी मोबाइल नंबर पर संपर्क करने की सूचना नहीं दी जाती है.

मालूम हो MSEDCL केवल एसएमएस, तकनीकी या अन्य कारणों से पूर्व-नियोजित रखरखाव और मरम्मत के कारण रखरखाव और मरम्मत करता है, तो बिजली आउटेज की संभावित अवधि के साथ-साथ मासिक बिजली बिलों की राशि, ग्राहकों से अपने स्वयं के मीटर रीडिंग भेजने की अपील करती है, तारीख मीटर रीडिंग और उपयोग की गई इकाइयों की कुल संख्या, बिजली बिल की राशि, तारीख, बिजली आउटेज नोटिस आदि की जानकारी भेजी जाती है।

नागरिकों को व्यक्तिगत मोबाइल नंबर से प्राप्त MSEDCL से संबंधित किसी भी एसएमएस या अन्य संदेश, कॉल या भुगतान लिंक का जवाब नहीं देना चाहिए। संदेश में उल्लिखित किसी भी व्यक्तिगत मोबाइल नंबर पर संपर्क न करें। किसी भी प्रश्न के मामले में, उपभोक्ताओं को टोल फ्री नंबर 1912, 18001023435 या 18002333435 या MSEDCL कार्यालय जो 24 घंटे खुले रहते हैं, पर संपर्क करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *