15+ बच्चों के वैक्सीनेशन के दूसरे दिन कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र में कितना हुआ टीकाकरण…??

Vaccination in Maharashtra:

Children’s Vaccination in Maharashtra: महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण जमकर कहर ढा रहा है. बीते दिन यहां कोविड-19 के 18 हजार से ज्यादा नए मामले दर्ज किए गए. वहीं ओमिक्रोन संक्रमित मरीजों का आंकड़ा भी 653 हो गया है. इन सबके बीच 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों का वैक्सीनेशन जारी है. गौरतलब है कि महाराष्ट्र में करीब 60 लाख 63 हजार और मुंबई में करीब 9 लाख 20 हजार बच्चों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य है.

महाराष्ट्र में वैक्सीनेशन के दूसरे दिन 4 लाख से ज्यादा बच्चों का लगा टीका

बता दें कि देश में अब तक 15 से 18 आयु वर्ग के 85 लाख 11 हजार 766 बच्चों को वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है. जिनमें महाराष्ट्र राज्य में वैक्सीनेशन के दूसरे दिन तक 4 लाख 38 हजार 366 बच्चों का टीकाकरण किया गया. वहीं वैक्सीनेशन के पहले दिन महाराष्ट्र में 15 से 18 साल के 1 लाख 75 हजार बच्चों को कोरोना का टीका लगाया गया था.

3 जनवरी से बच्चों को वैक्सीन लगाने की हुई थी शुरुआत

गौरतलब है कि कोरोना महामारी से बचाव और उसके नए वेरिएंट ओमिक्रोन के खतरे के बीच सोमवार 3 जनवरी से भारत में बच्चों को वैक्सीन लगाने की शुरूआत हुई थी. सरकार द्वारा मिली इजाजत के बाद 15 से 18 साल के बच्चों को टीकाकरण में फिलहाल सिर्फ CoVAXIN ही दी जा रही है. उल्लेखनीय है कि COVAXIN भारत बायोटेक और आईसीएमआर ने बनाया है. ये कोरोना की पहली स्वदेशी वैक्सीन है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *